अपने तरीके पर क्रॉस-सिलाई डिजाइन बनाने के लिए गाइड

अपने तरीके पर क्रॉस-सिलाई डिजाइन बनाने के लिए गाइड

क्रॉस-सिलाई डिज़ाइन कैसे प्राप्त करें

अपने क्रॉस-सिलाई पैटर्न को प्राप्त करना 1, 2, 3 के रूप में आसान है:

1. अपलोड करने के लिए एक छवि का चयन करें।

अपने तरीके पर क्रॉस-सिलाई डिजाइन बनाने के लिए गाइड

2. उसके बाद, आप परिणामस्वरूप डिजाइन की छवि और आकार के एक क्षेत्र को एडजस्ट करने में सक्षम होंगे।

फिर सुईपॉइंट, कैनवास, सेल आकार और थ्रेड रंगों की संख्या का चयन करें।

अपने तरीके पर क्रॉस-सिलाई डिजाइन बनाने के लिए गाइड

3. यदि आप झलक से खुश हैं, तो आप अपने मुद्रण योग्य पैटर्न PDF उत्पन्न कर सकते हैं।

अपने तरीके पर क्रॉस-सिलाई डिजाइन बनाने के लिए गाइड

सामान्य सेटिंग्स

  • कन्वर्ट करने के लिए एक छवि का चयन करें — जेनरेटर उन छवियों को संसाधित करता है जिन्हें आप क्रॉस सिलाई पैटर्न बनाने के लिए अपलोड करते हैं जो अपलोड की गई छवि के समान दिखते हैं। एक फोटो या ड्राइंग चुनें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं।
  • ब्राइटनेस — यदि आपकी छवि डार्क है, तो आप इस मान को बढ़ाना चाह सकते हैं, यदि कंट्रास्ट बढ़ाने के बाद आपकी छवि में बहुत कम विवरण वाले हल्के हिस्से हैं, तो आप इस मान को कम करना चाह सकते हैं।
  • परिपूर्णता — यदि आपको परिणाम की आवश्यकता है कि मूल रंगों के करीब रंग हों, जो आरेखण के लिए उपयोगी है, तो आप इस मान को बढ़ाना चाह सकते हैं, यदि आप अधिक ग्रेस्केल परिणाम चाहते हैं, तो आप इस मान को घटा सकते हैं।
  • कंट्रास्ट — यदि आपकी छवि का सबसे हल्का भाग सफेद नहीं है और/या आपकी छवि का सबसे गहरा भाग काला नहीं है, तो हो सकता है कि आप इस मान को बढ़ाना चाहें, अन्यथा जनरेटर को आपके पैटर्न के लिए बहुत कम रंग मिल सकते हैं।
  • कपड़े के सेल्स का आकार — कैनवास एक कपड़ा है जिस पर आप अपने डिजाइन को सिलाई करते हैं, आप इस कैनवास पर इसकी लंबाई के प्रत्येक इंच पर जितने छेद गिन सकते हैं, उसे गिनती के रूप में नामित किया गया है और यह एक संख्या है जिसे आप इस क्षेत्र के मूल्य में देखते हैं।
  • फ्लॉस पैलेट — ऐसी कई कंपनियाँ हैं जो रंगीन धागों का निर्माण करती हैं, आप उपलब्ध ब्रांडों के लिए अपने हॉबी स्टोर की जाँच कर सकते हैं और इस क्षेत्र में अपनी पसंद का चयन कर सकते हैं।
  • आकार — इस क्षेत्र में आप अपने परिणामी पैटर्न की चौड़ाई सेंटीमीटर में परिभाषित करते हैं, और ऊंचाई की गणना स्वचालित रूप से की जाती है ताकि पहलू अनुपात छवि के क्षेत्र के समान हो, अपलोड की गई छवि के पूर्वावलोकन पर हरे रंग की सीमा के साथ चिह्नित हो। यदि आपकी छवि में बहुत छोटे विवरण हैं, तो आकार बढ़ाने से आपको उन विवरणों को दिखाई देने में मदद मिलेगी, और पैटर्न के लिए आवश्यक रंगों की संख्या भी कम हो जाएगी।
  • जटिलता (गुणवत्ता और विवरण) — आपको विवरण को समायोजित करने की अनुमति देता है और इस प्रकार स्रोत छवि के पैटर्न के मिलान की गुणवत्ता, धीरे-धीरे स्वचालित रूप से उन्नत सेटिंग्स में विकल्प बदल रहा है। यह मान जितना अधिक होगा, आपके पैटर्न में उतने ही अधिक विवरण होंगे और इस पैटर्न पर काम करना उतना ही जटिल होगा।
  • आंशिक क्रॉस — अलग-अलग रंग वाले क्रॉस भागों की अनुमति देकर पैटर्न पर चिकनी रेखाओं को सक्षम करता है। उन क्रॉस को बनाने के लिए आपको भिन्नात्मक सिलाई का उपयोग करना होगा, जिसका अर्थ है कि कुछ क्रॉस के कुछ क्वार्टर को अलग-अलग रंग के धागे से सिलाई करना है। जब क्रॉस के हिस्सों के रंग मेल खाते हैं तो आप चौथाई, आधा और तीन चौथाई टांके का उपयोग कर सकते हैं।
  • रंगों का मिश्रण — एक ही सुई में डाले गए विभिन्न रंगों के धागों को मिलाकर रंग ग्रेडिएंट को चिकना करना सक्षम करता है। रंग चार्ट में आप उन्हें रंग के रूप में देखेंगे जहां कई रंग कोड बताए गए हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए (जटिल) — पैटर्न बनाते समय आपकी छवि पर अधिक छोटे विवरणों का उपयोग करने में सक्षम बनाता है। यह पैटर्न को काम करने के लिए और अधिक जटिल बनाता है, लेकिन अधिक स्पष्ट परिणाम उत्पन्न करता है।
  • अधिक रंग (जटिल) — पैटर्न उत्पन्न करते समय जनरेटर को अधिक रंगों का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह अधिक फोटोरिअलिस्टिक परिणाम होने की अनुमति देता है। यह विकल्प अक्सर रंगीन तस्वीरों के लिए उपयोगी होता है।
  • पैटर्न सेल्स के लिए कलर बैकग्राउंड — सिलाई मानचित्र पर प्रतीकों के नीचे रंगीन पृष्ठभूमि को चित्रित करने में सक्षम बनाता है। यह देखने में उपयोगी है कि आप किस पर काम कर रहे हैं, लेकिन यह अधिक महंगा है यदि आप इस पर काम करने से पहले पैटर्न को प्रिंट करने जा रहे हैं।
  • बड़े पैटर्न के सेल्स — उत्पन्न सिलाई मानचित्र पर प्रतीकों का आकार बढ़ाता है और रंग चार्ट पर बढ़ते छेद जोड़ता है। यदि आपकी नजर कमजोर है और आप पैटर्न को प्रिंट करने जा रहे हैं तो यह उपयोगी है, लेकिन यह पैटर्न को अधिक पृष्ठ बनाता है और इस प्रकार प्रिंट करना अधिक महंगा होता है।
  • प्रिंटर पर प्रिंट करने के लिए (पीडीएफ) — पीडीएफ के रूप में जनरेटिंग पैटर्न को सक्षम करता है, जिसमें पेजों में विभाजित पैटर्न होता है, जो एक सामान्य कार्यालय/होम प्रिंटर पर प्रिंट करने के लिए उपयुक्त होता है। इस विकल्प को अक्षम करने से 3 फाइलें उत्पन्न होती हैं, जिसमें पूर्वावलोकन, रंग चार्ट और सिलाई मानचित्र अलग-अलग छवि फ़ाइलों के रूप में होते हैं, जो उपयोगी है यदि आप अपने डिजाइन पर काम करने के लिए मोबाइल फोन के टेबल का उपयोग कर रहे हैं।
  • कपड़े का रंग — आपको कैनवास का रंग बदलने की अनुमति देता है, जो उपयोगी है उदाहरण के लिए यदि आप एक काले कैनवास पर एक सफेद सिल्हूट रखने के इच्छुक हैं। यह विकल्प उपयोगी है यदि आपने अपनी छवि पर पारदर्शी रंग का चयन किया है या पारदर्शी क्षेत्रों वाली छवि का उपयोग किया है।
  • चयनित पैलेट रंगों का प्रयोग करें — यदि आपने एक पैटर्न बनाया है और यह पसंद नहीं है कि जनरेटर आपके पैटर्न के लिए रंगों का चयन कैसे करता है, तो आप मैन्युअल रूप से चुन सकते हैं कि आप पैटर्न बनाने के लिए कौन से थ्रेड्स का उपयोग करना चाहते हैं।
  • रंगों की सिलाई न करें — आपको यह चुनने की अनुमति देता है कि किस रंग या रंगों को पारदर्शी माना जाना चाहिए। यह उदाहरण के लिए उपयोगी है यदि आपके पास एक सफेद पृष्ठभूमि पर एक काली रेखाचित्र है और आप केवल काले भाग को सिलाई करना चाहते हैं। कृपया ध्यान दें कि सर्वोत्तम परिणाम के लिए इस उद्देश्य के लिए पारदर्शिता वाली छवि का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है।
  • रंगों की संख्या — आपको पैटर्न बनाने के लिए जनरेटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंगों की संख्या को कम या बढ़ाने की अनुमति देता है। इस मान को बदलने से पहले अन्य सभी मापदंडों को कॉन्फ़िगर करने की अनुशंसा की जाती है क्योंकि उनमें से अधिकांश इस मान को पुनर्गणना करने का कारण बनते हैं।

प्रकार क्रॉस

क्रॉस सिलाई पूर्ण

कॉलम के क्रम में रंगीन मानचित्र में आप पाएंगे:

  • रंग नमूना;
  • साइन जो डिजाइन पर उपयोग किया जाता है
  • फ्लॉस कोड और "x" के बाद धागे की संख्या जो आपको सुई में डालनी चाहिए
  • डिजाइन पर इस रंग के क्रॉस की संख्या
  • फ्लॉस की संख्या (6 वो है जिनकी लंबाई 8 मीटर है), जब स्लैश साइन का उपयोग किया जाता है, तो पूरे फ्लॉस के स्ट्रैंड्स की संख्या दिखाई जाती है।

मिश्रित रंगों के लिए, फ्लॉस कोड और थ्रेड्स की संख्या दोनों रंगों के लिए प्रदर्शित की जाती है।

डिज़ाइन पर पूर्ण क्रॉस सिलाई एक पूर्ण-आकार का संकेत है और इसे साधारण तरीके से सिला जाना चाहिए।

अपने तरीके पर क्रॉस-सिलाई डिजाइन बनाने के लिए गाइड

3/4 सिलाई + 1/4 सिलाई

इस तरह की सिलाई को एक संकेत के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, जिसे 4 भागों में विभाजित किया जाता है, जहां 3 भागों का रंग एक ही होता है और 1 भिन्न होता है। इसे एक पूरे विकर्ण सिलाई के रूप में और एक ही रंग के आधे-तिरछे सिलाई के रूप में और दूसरे रंग के बाकी आधे तिरछे सिलाई के रूप में सिला जा सकता है।

अपने तरीके पर क्रॉस-सिलाई डिजाइन बनाने के लिए गाइड

अन्य प्रकार के टांके

अलग-अलग रंगों के दो विकर्ण टांके वाले क्रॉस भी हो सकते हैं, विभिन्न रंगों के क्रॉस के ऊपरी और निचले हिस्से। यदि रंग जिसे सिले नहीं किया जाना चाहिए, चुना गया है, तो ऐसे क्रॉस हो सकते हैं जिनमें कुछ भाग सिले हुए न हों।

अपने तरीके पर क्रॉस-सिलाई डिजाइन बनाने के लिए गाइड

वहाँ भी अन्य विकल्प हैं।

पैटर्न सेंटर

डिजाइन के केंद्र को लाल रंग से चिह्नित किया गया है। कपड़े के केंद्र से शुरू करना आसान है और यह गणना करना आसान नहीं है कि किस तरफ से शुरू करना है।

अपने दम पर क्रॉस-सिलाई डिज़ाइन बनाने के लिए मार्गदर्शिका

क्या आप डिजाइन पसंद करते हैं और अपनी तस्वीर पर अपना खुद का बनाना चाहते हैं? आजमाए क्रॉस-सिलाई डिजाइन जनरेटर

हम आपके साथ क्रॉस-सिलाई डिजाइनों को मुफ्त में बनाते और शेयर करते हैं।
सभी डिजाइन उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग के लिए स्वतंत्र हैं। उसी समय अन्य क्रॉस-सिलाई साइटों के लिए कोई भी पुनर्लेखन या कॉपी करने की अनुमति नहीं है।
हम ध्यान देते हैं कि कॉपीराइट और अन्य कानूनों का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यवहार इस साइट पर मौजूद नहीं है।

कुकी वरीयताएँ